How to Start a Blog in 2022 – The Free Ultimate Guide (Hindi)

0
How to Start a Blog in 2020 - The Free Ultimate Guide
Start a Blog in 2020 - The Free Ultimate Guide

एक ब्लॉग शुरू करें – मुफ़्त अल्टीमेट गाइड

यदि आप ब्लॉगिंग क्षेत्र में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं, यदि आप एक आसान और चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका की तलाश कर रहे हैं कि 2022 में ब्लॉग कैसे शुरू किया जाए और इससे पैसे कैसे कमाए जाएं, तो आप सही जगह पर आए हैं। . मैं 6+ वर्षों से ब्लॉगिंग कर रहा हूँ और मैं यहाँ आपको आरंभ करने का सबसे सरल तरीका दिखा रहा हूँ।


इंटरनेट पर खुद को स्थापित करने और कुछ पॉकेट मनी कमाने के लिए ब्लॉगिंग एक बहुत ही आसान तरीका है। कुछ ब्लॉगर इसे टाइमपास के लिए करते हैं, कुछ शौक के लिए और कुछ लक्ष्य हासिल करने के लिए। किताब शुरू करने का आपका क्या इरादा है, यह बहुत जरूरी है। चूंकि ब्लॉग को बनाए रखना इतना आसान नहीं है इसलिए कई नए ब्लॉगर्स ने इसे बीच में ही छोड़ दिया।

ब्लॉग शुरू करने से पहले अपने जीते हुए विचार के बारे में सुनिश्चित हो जाएं। क्योंकि सफलता रातोंरात नहीं मिल सकती।

ब्लॉगिंग क्या है?

एक ब्लॉग एक आला से संबंधित वेबपेजों (पोस्ट) का एक संग्रह है। पाठक के लिए इसे विस्तृत और समझने योग्य बनाने के लिए एक लेखक किसी विशिष्ट विषय पर अपने ब्लॉग पर एक पोस्ट लिख सकता है। एक ब्लॉग विशिष्ट विषय पर एक वेबसाइट है अर्थात प्रौद्योगिकी, शिक्षा, ब्लॉगिंग, समाचार, भोजन आदि।

ब्लॉग को कैसे शुरू करना है?

ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको एक Domain और Hosting की आवश्यकता होती है। यहां मैं शुरुआत से ब्लॉगिंग की पूरी प्रक्रिया पर चर्चा करने जा रहा हूं।

Step-by-Step Guide to Start a Blog ब्लॉग शुरू करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

1.  अपने ब्लॉग के लिए एक नाम चुनें और एक आला भी चुनें

एक जगह चुनने के लिए समय निकालें, क्योंकि यह लंबा चलता है और आपको इसे बाद में नहीं बदलना चाहिए। अपनी पसंद, शौक, पृष्ठभूमि के अनुसार जगह चुनने की कोशिश करें जिस पर आप लंबे समय तक लिखेंगे।

ब्लॉगिंग में एक आला क्या है?

एक आला एक विशिष्ट विषय या श्रेणी है जिसके बारे में आप लिखने जा रहे हैं।

Blog Niches की सूची: – प्रत्येक Niche में कई Sub-Niches भी होते हैं।

  • बॉलीवुड
  • कला
  • खाना
  • ट्रैवेली
  • ब्लॉगिंग
  • समाचार
  • मनोरंजन
  • शिक्षा
  • वयापार वित्त
  • तकनीक
  • विज्ञान
  • उत्पाद समीक्षा
  • स्वास्थ्य और फिटनेस
  • काम

एक डोमेन नाम चुनें

ब्लॉग का नाम विशिष्ट और अच्छी तरह से निर्धारित होना चाहिए। इसका उच्चारण और याद रखना आसान होना चाहिए। डोमेन नाम में आला कीवर्ड शामिल करना सबसे अच्छा अभ्यास होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक समाचार ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप डोमेन नाम में “समाचार” शब्द का उपयोग कर सकते हैं जैसे – www[.]news[.]com.

ऐसा डोमेन चुनें जो आपके व्यवसाय के आपके ब्रांड नाम को दर्शाता हो।

डोमेन चुनने से पहले विचार करने के लिए 5 बिंदु
एक नया डोमेन नाम खोजने से पहले, हमें कुछ चीजों पर विचार करने की आवश्यकता है जो हमें लंबे समय में मदद करेगी या एक बड़े आकर्षक ब्रांड के लिए एक डोमेन बनाने में मदद करेगी जो एक शब्द में पूरी कंपनी का प्रतिनिधित्व करता है।

तो चलिए शुरू करते हैं कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं से…

यह आकर्षक और आसानी से यादगार होना चाहिए – लाखों डोमेन नाम पंजीकृत हैं, इसलिए आपके पास एक आकर्षक और यादगार डोमेन है। एक बार जब आप एक नाम के साथ आते हैं, तो इसे अपने करीबी दोस्तों के साथ साझा करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह आकर्षक लगता है और दूसरों को समझ में आता है।

इसे छोटा रखें: छोटे नाम हमेशा आकर्षक होते हैं और Oyo, Apple, Mi जैसे ब्रांडों के लिए अच्छे और आकर्षक लगते हैं। यदि आपका डोमेन नाम लंबा और जटिल है, तो आप ग्राहकों द्वारा गलत वर्तनी का जोखिम उठाते हैं। छोड़ने का सबसे छोटा और आसान तरीका है।

डोमेन नाम टाइप करने में आसान होना चाहिए – ऐसा डोमेन नाम ढूंढना जो टाइप करने में आसान हो, ऑनलाइन सफलता की कुंजी है, आपका डोमेन सरल और टाइप करने में आसान होना चाहिए, जो आपको सीधे सर्च इंजन ट्रैफिक और ब्रांड बिल्डिंग चलाने में मदद करेगा।

डोमेन नाम में कीवर्ड का उपयोग करें – अपने व्यवसाय और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का वर्णन करने वाले कीवर्ड का उपयोग करने का प्रयास करें। आपको अपने खोजशब्दों को एक आकर्षक नाम के साथ फिट करने का प्रयास करना चाहिए जिसे आगंतुक आसानी से देख सकें। जैसे कि Book[.]com, oyorooms[.]com, namecheap[.]com. यहां, केवल एक डोमेन नाम आपके व्यवसाय और दी जाने वाली सेवाओं का वर्णन करता है।

डोमेन पर किसी भी हाइफ़न या नंबर का उपयोग करने से बचें – नंबर और हाइफ़न को अक्सर गलत समझा जाता है – जो लोग आपकी वेबसाइट का पता सुनते हैं, वे यह नहीं जानते हैं कि आप एक अंक (7) का उपयोग कर रहे हैं या टाइपिंग (इनटेक) कर रहे हैं या क्या वे हाइफ़न फॉरगेट्स का उपयोग करते हैं। यदि आपको अपने डोमेन में नंबर और हाइफ़न की आवश्यकता है, तो आप अपने डोमेन में विभिन्न परिवर्तनों का उपयोग कर सकते हैं और सुरक्षित रहने के लिए उन्हें पंजीकृत कर सकते हैं।
डोमेन एक्सटेंशन विकल्प कैसे चुनें?

एक डोमेन एक्सटेंशन एक ऐसा हिस्सा है जो अंतिम अवधि के बाद एक डोमेन नाम के साथ आता है। उदाहरण के लिए, Facebook[.]com पर, “Facebook” शब्द डोमेन नाम है और “.com” डोमेन एक्सटेंशन है। ये दोनों स्पष्ट रूप से परस्पर जुड़े हुए हैं और इन्हें अलग नहीं माना जाना चाहिए।

आप डोमेन रजिस्ट्रार और होस्टिंग प्रदाताओं से डोमेन नाम खरीद सकते हैं। आप वहां अपना इच्छा डोमेन नाम खोज सकते हैं। वे आपको विभिन्न एक्सटेंशन वाले डोमेन की एक सूची प्रदान करेंगे। हमेशा .com डोमेन को प्राथमिकता दें। यदि .com डोमेन उपलब्ध नहीं है तो आप अन्य एक्सटेंशन के साथ जा सकते हैं।

सही डोमेन एक्सटेंशन चुनने पर विचार करें

विभिन्न प्रकार के एक्सटेंशन जैसे .com, .net, .edu, .in, आदि के बीच डोमेन एक्सटेंशन चुनने के लिए हमें कुछ बातों पर विचार करना होगा।

गंतव्य स्थान – आपका डोमेन एक्सटेंशन आपके स्थान के बारे में बहुत कुछ कहता है। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको दुनिया का प्रतिनिधित्व करने के लिए स्थान-विशिष्ट डोमेन एक्सटेंशन मिले, जैसे भारत के लिए “.in”, ऑस्ट्रेलिया के लिए “.au”, कनाडा, यूके के लिए “.ca”। “यूके” के लिए। ये डोमेन एक्सटेंशन केवल तभी उपलब्ध होते हैं जब आप डोमेन रजिस्ट्रार को स्थान-विशिष्ट जानकारी प्रदान करते हैं।

इस बारे में सोचें कि आप कहां हैं और यदि आप एक स्थानीय, देश-विशिष्ट या वैश्विक वेबसाइट बनाना चाहते हैं। उस निर्णय के आधार पर, आप अपनी वेबसाइट के लिए उपयुक्त डोमेन एक्सटेंशन चुनने में सक्षम होंगे।

आपकी वेबसाइट का उद्देश्य: क्या आप किसी व्यवसाय, ब्लॉग, गैर-लाभकारी संगठन, अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान या सरकारी एजेंसी के लिए डोमेन नाम और एक्सटेंशन की तलाश कर रहे हैं?

अपनी वेबसाइट के उद्देश्य के आधार पर, आप एक ऐसा डोमेन एक्सटेंशन चुन सकते हैं जो यह दर्शाता हो कि आप कौन हैं और आप क्या करते हैं। “.Edu” एक्सटेंशन किसी विश्वविद्यालय या स्कूल के लिए उपयुक्त है, और “.gov” एक्सटेंशन किसी सरकारी संगठन के लिए उपयुक्त है। अधिकांश एक्सटेंशन अपने उद्देश्य के लिए स्पष्ट रूप से बोलते हैं।

यदि आप गलत एक्सटेंशन चुनते हैं, तो वेबसाइट का उद्देश्य कभी-कभी आगंतुकों के लिए भ्रमित करने वाला हो सकता है और आपके ब्रांड का गलत अर्थ निकाला जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सार्वजनिक पुस्तकालय के लिए “.com” एक्सटेंशन चुनते हैं, तो आगंतुक सोच सकते हैं कि यह एक निजी कंपनी है या ऐसा ही कुछ है। यही कारण है कि आपको एक्सटेंशन सावधानी से चुनने की ज़रूरत है, यह निर्धारित करें कि लोग आपके ब्रांड को कैसे देखेंगे।

एक डोमेन के लिए बजट: कुछ डोमेन नाम दूसरों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। सामान्य तौर पर, डोमेन नामों का मूल्य उनकी मांग के साथ-साथ भविष्य में उनके अपेक्षित मूल्य पर निर्भर करेगा। उदाहरण के लिए, एक डोमेन “inspiritlive.com” “inspiritlive.xyz” जैसे डोमेन से अधिक महंगा होगा। यह केवल इसलिए है क्योंकि “.com” डोमेन नाम का अधिक बार उपयोग किया जाता है और लोगों द्वारा आसानी से पहचाना जाता है।

आपको हमेशा एक ऐसा डोमेन एक्सटेंशन चुनना चाहिए जो आपके बजट के अनुकूल हो। जब तक आपके पास निवेश उद्देश्यों के लिए है, हम डोमेन एक्सटेंशन पर अधिक खर्च करने की अनुशंसा नहीं करते हैं।

2. एक होस्टिंग चुनें (विश्वसनीय और तेज़)

Hosting दो प्रकार की होती है, वो है

निशुल्क मेजबानी
पेड होस्टिंग
Free Hosting कुछ कमी के साथ जीवन भर के लिए Free है, लेकिन Paid Hosting में आपको पूरे सपोर्ट के साथ पूरी आजादी मिलेगी। कुछ होस्टिंग कंपनियां हैं जो ब्लॉगर और वर्डप्रेस जैसी मुफ्त होस्टिंग प्रदान करती हैं। वर्डप्रेस कुछ सीमा के साथ मुफ्त होस्टिंग प्रदान करता है जैसे आप अपने डोमेन को उनकी मुफ्त योजना में नहीं जोड़ सकते, जबकि ब्लॉगर आपके डोमेन नाम को मुफ्त में संलग्न करने के विकल्प के साथ मुफ्त होस्टिंग प्रदान करता है। इनके अलावा, कुछ बेहतरीन होस्टिंग कंपनियाँ भी हैं जो अपनी तेज़ और विश्वसनीय होस्टिंग के लिए जानी जाती हैं। इस पर एक विशेष विषय होगा।

अगर आप खुद को परखना चाहते हैं, तो मैं आपको Google यानि ब्लॉगर द्वारा प्रदान की जाने वाली मुफ्त होस्टिंग पर जाने की सलाह दूंगा। जब आपको कुछ ट्रैफिक मिलता है तो आप आसानी से वर्डप्रेस पर जा सकते हैं।

लेकिन अगर आप ब्लॉगिंग क्षेत्र में एक पेशेवर करियर शुरू करना चाहते हैं, तो मेरा सुझाव है कि आप पेड होस्टिंग (जैसे Hostinger, BlueHost, SiteGround, Digital Ocean, CloudWays आदि) के साथ एक ब्लॉग शुरू करें। वे विश्वसनीय और तेज़ हैं और वे लाखों ट्रैफ़िक को संभाल सकते हैं।

अधिकांश नए ब्लॉगर यहाँ गलती करते हैं। कभी भी सस्ते होस्टिंग के साथ न जाएं।

3. ब्लॉग डिजाइनिंग (सर्वश्रेष्ठ उत्तरदायी थीम चुनें)

आपकी सफलता के लिए ब्लॉग डिजाइनिंग सबसे जरूरी है। यह आगंतुकों के लिए आपके ब्लॉग का रूप है। इसलिए यह साफ और अच्छी तरह से व्यवस्थित होना चाहिए। फर्स्ट इम्प्रेशन इज द लास्ट इम्प्रेशन। ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों में बहुत सारी मुफ्त और प्रीमियम थीम हैं जो इस मामले में आपकी मदद करती हैं। किसी भी विषय को चुनने से पहले आपको एक बात याद रखनी चाहिए कि वह पूरी तरह से प्रतिक्रियाशील होनी चाहिए ताकि वह डेस्कटॉप, मोबाइल और टैबलेट में भी अच्छी तरह से खुल सके।

4. अपनी पहली पोस्ट लिखें

अब अपनी पहली पोस्ट लिखने और लाइव होने का समय आ गया है। लेकिन पोस्ट लिखने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। वे हैं –

आप जिस टॉपिक पर लिखने जा रहे हैं उस टॉपिक पर रिसर्च करें।
आसान पढ़ने के लिए उस जानकारी को उचित शीर्षक के साथ अलग-अलग छोटे पैराग्राफ में विभाजित करें।
दूसरों के कार्यों की नकल न करें और न ही कभी करें, जो बाद में साहित्यिक चोरी की समस्या पैदा करते हैं।
बेहतर दिखने के लिए आप अपनी पोस्ट के अंदर चित्रों या छवियों का उपयोग कर सकते हैं।

5. अपने ब्लॉग का प्रचार करें

अपनी पोस्ट प्रकाशित करने के बाद कुछ मुफ्त ट्रैफ़िक प्राप्त करने का समय आ गया है। मैं आपको अपने पोस्ट को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, लिंक्डइन, व्हाट्सएप आदि पर अपने दोस्तों के साथ साझा करने की सलाह देता हूं। यह आपके ब्लॉग को कुछ प्रारंभिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करेगा।

6. अपने ब्लॉग से कमाएं

अपने ब्लॉग से कमाई अंतिम चरण है। जब आप उपरोक्त चरणों को पूरा करते हैं, तो अपनी वेबसाइट को Google, बिंग, याहू, यांडेक्स आदि जैसे खोज इंजनों पर रैंक करने के लिए कम से कम छह महीने तक धैर्य रखें। जब आपको दैनिक आधार पर महत्वपूर्ण मात्रा में ट्रैफ़िक मिल रहा है, तो अब मुद्रीकरण करने का समय है। विज्ञापन नेटवर्क (जैसे Google AdSense) और संबद्ध नेटवर्क (जैसे Amazon और Flipkart Affiliate Porgram) के साथ आपका ब्लॉग।

Start a Blog for FREE

The best way to start a blow of your own purpose is to go with Blogger. It is 100% safe and secure and fast.

The Full Process TO START A BLOG FOR FREE ON BLOGGER

1. Go to Blogger.com

When you click on the “CREATE YOUR BLOG”, you will redirect to a new page where you have to sign in with your google account.

2. Here you simply sign in with your existing Gmail account or you can create a new Gmail account to proceed.

3. On the next screen you just see as below, you will be asked to create a new blog. Here first you have to put Title of your blog and then choose a unique address for your blog. Your blog address looks like – xxxxxxx.blogspot.com. Later you can change it also.

4. After creating your blog, now go to “Posts” Tab on the left to create a new post. As below the image, you have to write an SEO friendly Post Title and your topic on the given space.
Here you can found some Tabs on the right. Those are for —

  • Labels – To add some labels or categories for your post. This is very helpful for your Post SEO.
  • Schedule – You can post your post immediately or after some time here.
  • Permalinks – This is another important thing. It helps in ranking. Here you found two options – Automatic or Manual. I advise you to go for the manual and add a good SEO-friendly short permalink with some keywords.
  • Location – Here you can put your location information.
  • Search Description – This is another most important thing. Here you can write a meta description for your post which will show in Search engines,

5. Change your Domain. If you like you can go with the default subdomain. But I prefer to go with a Domain like inspiritlive.com. This is necessary for establishing a brand online. To connect your domain –
Go to “Settings”
Add a Third-party Domain. You will be given some instructions to proceed.

6. Meta Tags – It is most important for your ranking. Go to “Settings” and then “Search Preferences”.

7. Backup – For security reason you should take a backup of your website content preodically. Follow the instructions below.

Start A Professional Blogging Career

As you know Nothing is FREE in this world. In this Blogging field also, FREE should be avoided for a better future. For better SEO you should go with Paid Good Hosting with WordPress.

  1. Choose a Hosting Plan

FAQ on How To Start A Blogging Journey

क्या आप फ्री होस्टिंग चुनना पसंद करते हैं?

वन-स्टॉप उत्तर नहीं है। लेकिन ब्लॉग्गिंग की यात्रा शुरू करने के लिए अच्छा है, बस ब्लॉगिंग की पूरी प्रक्रिया का अनुभव करना और कठिनाइयों के साथ-साथ लाभों को जानना।

ब्लॉग शुरू करने में कितना खर्चा आता है?

यह आप पर निर्भर है। ब्लॉग की कीमत आपके द्वारा चुने गए प्लेटफॉर्म पर निर्भर करती है। अगर आप फ्री प्लेटफॉर्म जैसे ब्लॉगर, मीडियम आदि चुनते हैं तो आपको पूरी प्रक्रिया के लिए एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। लेकिन अगर आप Bluehost, Siteground, Cloudways, Digital Ocean जैसी अच्छी Hosting चुनते हैं तो यह $3 से $10 मासिक हो सकती है।

मुझे बाजार में उपलब्ध फ्री होस्टिंग के बजाय पेड होस्टिंग क्यों चुननी चाहिए?

आप सभी जानते हैं कि कुछ भी मुफ्त नहीं है। यदि आप ब्लॉगिंग पर एक पेशेवर करियर शुरू करना चाहते हैं तो मेरा सुझाव है कि आप अपने आला से संबंधित कस्टम डोमेन के साथ पेड होस्टिंग के साथ जाएं। जब आपकी वेबसाइट रैंक करती है और लाखों ट्रैफ़िक प्राप्त करती है, तो विश्वसनीय होस्टिंग आपको ऐसे ट्रैफ़िक को बहुत आसानी से संभालने में मदद करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.