Email Marketing | ईमेल मार्केटिंग: एक शुरुआती गाइड 2022

0
email marketing
email marketing

ग्राहक वफादारी और जानकारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण संचार उपकरण के रूप में ईमेल मार्केटिंग एक उद्यमी के रूप में आपके लिए अनिवार्य है। यह डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आता है।

कोई भी इन दिनों ई-मेल मार्केटिंग के बिना नहीं कर सकता, विशेषज्ञ सहमत हैं। ईमेल मार्केटिंग असाधारण रूप से कुशल है।

ROI – “Return on Investment”

कंपनियों के लिए ईमेल मार्केटिंग – वैकल्पिक विज्ञापन उपकरण

यह आपको अपने ग्राहकों तक व्यक्तिगत पहुंच प्रदान करता है, बिजली की तेज प्रतिक्रियाएं, आप डाक लागत, छपाई और कागज की लागत बचाते हैं और विशेष रूप से तेजी से प्रतिक्रिया समय देते हैं। अपने ग्राहकों के साथ इंटरएक्टिव संचार न केवल सस्ता है, बल्कि समय बचाने वाला भी है।

यदि आप रुचि रखते हैं, तो ग्राहक तुरंत ऑर्डर बटन पर क्लिक कर सकता है या अधिक जानकारी के लिए कॉल कर सकता है। यदि नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, तो ईमेल मार्केटिंग आपको अपने संभावित ग्राहकों के बारे में अधिक जानकारी भी प्रदान कर सकती है। जितना अधिक आप अपने खरीदारों के बारे में जानते हैं, उतना ही सटीक रूप से आप अपने ऑफ़र दे सकते हैं।

मार्केटिंग टूल के रूप में ई-मेल आपको प्रतिक्रिया समय को सटीक रूप से मापने और उत्पादों या विषयों के संबंध में सटीक लक्ष्य समूहों को पकड़ने में सक्षम बनाता है। यह आपको निर्धारित प्रमुख आंकड़ों के आधार पर अपने खरीदारों के लिए अपने ईमेल मार्केटिंग अभियानों को तैयार करने का अवसर देता है।

बिक्री पत्र के विपरीत, आप ठीक से ट्रैक कर सकते हैं कि कौन से ईमेल पढ़े गए हैं और कौन से अपठित हैं। आप यह भी जानेंगे कि किस सामग्री की क्लिक-थ्रू दरें सबसे अधिक थीं।

आपकी कंपनी के लिए ई-मेल मार्केटिंग: इसका मतलब है कि आपके विज्ञापन की सफलता के संबंध में विशेष रूप से उच्च स्तर की पारदर्शिता और अर्जित प्रमुख आंकड़ों की मदद से ठोस मदद जो आपको अपनी विज्ञापन रणनीति में लगातार सुधार करने में सक्षम बनाती है।

इन सबसे ऊपर, इसका मतलब है कि आपको क्लिक और ओपनिंग रेट बढ़ाने के लिए ग्राहक को आवश्यक सामग्री प्रस्तुत करनी होगी। प्राप्तकर्ता का बयान सेकंडों में जल्दी से दर्ज करने में सक्षम होना चाहिए!

आपको और क्या ध्यान देना चाहिए
ई-मेल का निजीकरण हमेशा चर्चा में रहता है – यह एक ऐसा प्रश्न है, जिसका उत्तर दुर्भाग्य से अभी तक स्पष्ट नहीं है। ग्राहक सीधे संबोधित करना चाहेंगे। इससे उनमें मूल्य का अहसास होता है, क्योंकि हर कोई अपना नाम पढ़ना पसंद करता है।

हालांकि, अक्सर ऐसे लोग होते हैं जो गलत नाम दर्ज करते हैं। तब इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है। अब आप व्यक्तिगत रूप से संबोधित महसूस नहीं कर रहे हैं और केवल इस ईमेल को खोलने की संभावना बहुत कम है। शीर्षक पर विशेष ध्यान दें: लंबा और बोझिल की तुलना में छोटा और कुरकुरा अधिक सार्थक है।

हर कोई ई-मेल ग्रंथ नहीं लिख सकता है कि “मल को फाड़ दो”। आपको या तो पेशेवरों को काम पर रखने पर विचार करना चाहिए या खुद को इस प्रचार उपकरण के बुनियादी निर्माण खंड सिखाना चाहिए ताकि आपकी ईमेल मार्केटिंग वांछित सफलता की ओर ले जाए। अपने लक्षित समूह का सावधानीपूर्वक चयन करने के बाद, आपको उन्हें तुरंत प्रतिक्रिया करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। अपने संभावित खरीदारों को स्पष्ट रूप से खरीदने, क्लिक करने या उनका विवरण दर्ज करने के लिए कहें! सुनिश्चित करें कि आप केवल तभी ईमेल भेजते हैं जब आपके पास नई जानकारी या ऑफ़र करने के लिए नए उत्पाद हों। प्राप्तकर्ता को भारी पड़ने से बचें।

जानकारों के मुताबिक इस यंत्र की क्षमता खत्म होने से कोसों दूर है. चूंकि ई-मेल का उपयोग करके लक्षित और सफल मार्केटिंग एक बहुत ही जटिल विषय है, इसलिए विशेषज्ञों से सलाह लें या इस क्षेत्र में विशेषज्ञता वाली कंपनी को – कम से कम तकनीकी विवरण का डिज़ाइन – सौंप दें। इसलिए आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपके विज्ञापन उपायों से आपको वह सफलता मिलेगी जिसकी आप आशा कर रहे हैं।

ईमेल मार्केटिंग को प्रभावी कैसे बनाएं

इन दिनों, अपने लक्षित सेगमेंट तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें एक ईमेल भेजना है। ईमेल व्यक्तिगत रूप से किसी को वाणिज्यिक संदेश भेजने जैसा है, कोई इसे तभी खोलेगा जब इसे खोलने के लिए कुछ अद्वितीय गुण हों अन्यथा इसे खोलने से पहले ही हटा दिया जाएगा और इसके साथ ही उस मेल को लिखने का आपका उद्देश्य भी समाप्त हो जाएगा। ईमेल डिजाइन करते समय दिमाग में यही सबसे बड़ा डर होता है, क्योंकि अगर इसे खोलने से पहले हटा दिया जाता है तो आपके सभी प्रयास बेकार हो जाएंगे।

ROI को बेहतर बनाने के लिए मोबाइल और ईमेल मार्केटिंग सबसे अच्छे मार्केटिंग टूल में से एक है। ईमेल का लेआउट मोबाइल के अनुकूल होना चाहिए क्योंकि आजकल लोग अपने मेल को केवल मोबाइल पर एक्सेस करते हैं। विचार यह है कि हमें किसी भी संभावित ग्राहक को नहीं खोना चाहिए; इसलिए ईमेल को मोबाइल अनुकूलित किया जाना चाहिए। अपनी ईमेल रणनीति का अनुकूलन वास्तव में मायने रखता है क्योंकि आप व्यक्तिगत रूप से लोगों से एक तरह से संपर्क करते हैं और इसमें रूपांतरण की संभावना सबसे अधिक होती है, क्योंकि आप सीधे उनके हाथों में पहुंच रहे हैं। यदि ईमेल पर्याप्त रूप से प्रासंगिक है तो आपको निश्चित रूप से उत्तर वापस मिल जाएगा और यह रूपांतरण के लिए आपकी संभावित लीड में से एक हो सकता है।

ईमेल बनाते समय ध्यान रखने योग्य बातें:


प्रासंगिकता


ईमेल प्रासंगिक होना चाहिए और ग्राहक को वही जानकारी देनी चाहिए जो ग्राहक चाहता है या यह उद्योग-विशिष्ट होना चाहिए। यह ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार एक लाइन अप होना चाहिए।

समय

उस समय को नोट करना महत्वपूर्ण है जब आप सुबह की तरह मेल भेज रहे हैं ताकि कोई इसे सुबह सबसे पहले प्राप्त करे। सप्ताहांत पर भेजने से बचें।

डिज़ाइन

ईमेल में एक अच्छा डिज़ाइन या टेम्प्लेट होना चाहिए, जिसमें उचित शीर्षक और विषय हो। डिजाइन करते समय रिसीवर के दृष्टिकोण को ध्यान में रखा जाना चाहिए। कोई इसे तभी खोलेगा जब हेडलाइन उसके काम की हो।

शरीर

मेल में सामग्री पर्याप्त मूल्यवान होनी चाहिए ताकि पाठक को यह महसूस हो सके कि वह कुछ याद कर रहा है यदि वह इस मेल का जवाब नहीं दे रहा है या यह इतना मजबूत होना चाहिए कि आवश्यकता न होने पर भी आवश्यकता पैदा कर सके।

इमेजिस

इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए साफ और सटीक संदेश देने वाली छवियों का उपयोग किया जाना चाहिए।

आंकड़े

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण काम लक्षित डेटाबेस को इकट्ठा करना है जिस पर बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए ईमेल भेजे जाने हैं।

इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने ईमेल और मोबाइल मार्केटिंग अभियान को अनुकूलित कर सकते हैं और इस तरह बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं और बदले में बेहतर आरओआई प्राप्त कर सकते हैं। यह आपकी ऑनलाइन उपस्थिति में सुधार करता है और संभावित लीड निकालता है। इस अभियान को शुरू करने से पहले, किसी को अपने लक्षित बाजार या दर्शकों, उनकी जरूरतों के बारे में बेहतर समझ होनी चाहिए कि उन्हें क्या सूट करता है, या वे कौन सी जानकारी चाहते हैं। एक बार जब आपके दिमाग में एक स्पष्ट विचार आ जाए कि पूरे ईमेल अभियान को कैसे चलाया जाए, तो परिणाम सकारात्मक होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.