How To Grow A Business In 2023

किसी व्यवसाय को कैसे बढ़ाया जाए

व्यवसाय का विस्तार कैसे करें: यदि आप एक स्टार्टअप हैं जो आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। इस लेख में, मैं न केवल अपने व्यवसाय को कैसे बढ़ाया जाए, बल्कि इसके साथ आने वाली कुछ जानकारी पर भी चर्चा करूंगा।

आम धारणा के विपरीत, स्केलिंग में हमेशा निवेश-गहन होना जरूरी नहीं है। वास्तव में, यहां चर्चा की गई अधिकांश रणनीतियों में बहुत कम या कोई नया निवेश नहीं होता है।

स्केलिंग और ग्रोथ के बीच अंतर

स्केलिंग के बारे में सबसे बड़ी गलत धारणाओं में से एक यह है कि यह बढ़ने के समान ही है। यह। यह निश्चित रूप से विकास की ओर ले जाता है, लेकिन प्रक्रिया बिल्कुल वैसी नहीं है।

विकास का मतलब है कि आप बस अपना योगदान (धन/श्रम/विपणन) बढ़ाएँ और अधिक बिक्री/ग्राहक प्राप्त करें। ठीक है, अधिक ग्राहक प्राप्त करने के लिए, आपको संभवतः अपने कर्मचारियों को बढ़ाने की आवश्यकता होगी और इसके लिए अधिक निवेश की आवश्यकता होगी।

वास्तव में, विकास हमेशा लाभदायक नहीं होता है। यह अच्छा है कि आप $100,000 का निवेश करते हैं और 100 नए ग्राहक प्राप्त करते हैं। यह निश्चित रूप से विकास है, लेकिन आप जो बेचते हैं वह हमेशा आपके निवेश को कवर नहीं करता है।

इसी तरह, आपको 2 नए कार्यालय मिल सकते हैं, जिसका अर्थ निश्चित रूप से विकास है, लेकिन “लाभदायक” नहीं हो सकता है।

दूसरी ओर, स्केलिंग, महत्वपूर्ण रूप से इनपुट में वृद्धि किए बिना बिक्री बढ़ाने और बढ़ाने का प्रयास करता है। यह विकास होना चाहिए और किसी भी प्रकार के बड़े नए निवेश की आवश्यकता के बिना आपको अधिक आय प्रदान करना चाहिए।

क्या आप अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए तैयार हैं?

इससे पहले कि आप अपने व्यवसाय को बढ़ाना सीखें, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप तैयार हैं।

क्या आप जानते हैं कि सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसायों में से 2/3 विफल हो जाते हैं? इसलिए जल्दबाजी न करें।

स्केलिंग से पहले ध्यान देने वाली कुछ बातें यहां दी गई हैं:

सिद्ध व्यवसाय मॉडल: सुनिश्चित करें कि आपके पास एक व्यवसाय मॉडल है जो लंबे समय से लगातार गति से काम कर रहा है। कुछ जो अभी भी प्रयोगात्मक है और “काम कर सकता है या नहीं” को बढ़ाया नहीं जा सकता है। स्केलिंग हमेशा “जो पहले से निर्मित है उसके ऊपर बनाया गया है”।

जितना आप संभाल सकते हैं उससे अधिक काम: क्या आप वर्तमान में संभाल सकने वाले ग्राहकों / आदेशों से अधिक प्राप्त कर रहे हैं? दूसरे शब्दों में, आपको आय के स्रोतों के लिए संघर्ष नहीं करना चाहिए।
वर्तमान लक्ष्यों को समय पर प्राप्त किया जाता है: यह सबसे अच्छे संकेतों में से एक है कि आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

ध्यान दें कि यह सिर्फ बुनियादी ढांचा है। ये तीन संकेत इस बात की गारंटी नहीं देते हैं कि आप 100% विकसित होने के लिए तैयार हैं। इस लेख को पढ़कर, आपको कुछ अन्य बातों का अवलोकन मिलेगा, जिन पर आपको संभवतः गौर करना चाहिए।

चलिए आपके व्यवसाय का विस्तार करते हैं, क्या हम?

बिजनेस बढ़ाने के 7 आसान उपाय

जब वे स्केलिंग कर रहे होते हैं तो ज्यादातर कंपनियां यहां प्राथमिक कदम उठाती हैं:

1. एक ठोस रोडमैप बनाएं

जब मैं “रोडमैप” कहता हूँ तो आपके दिमाग में क्या आता है? एक साधारण दस्तावेज़ जो बताता है कि बिंदु A से बिंदु B तक कैसे जाना है, है ना?

ठीक है, आपके व्यवसाय के रोडमैप को थोड़ा और विस्तृत करने की आवश्यकता है। आप अपने व्यवसाय के उन क्षेत्रों को सूचीबद्ध करके शुरू कर सकते हैं, जिनकी आप विस्तार करने की योजना बना रहे हैं। यह आउटपुट, डिलीवरी, प्रबंधन और कई अन्य हो सकते हैं।

अन्य विभागों की तुलना में जो पहले से ही बेहतर है, उसमें अधिक निवेश न करना सुनिश्चित करें। सिर्फ इसलिए कि आप स्केलिंग कर रहे हैं, हर चीज को ऊपर जाने की जरूरत नहीं है।

फिर, उन विभागों से जुड़े हर छोटे से छोटे विवरण को लिखें, जिन्हें आप स्केल कर रहे हैं। इनमें शामिल होना चाहिए:

आप प्रत्येक विशिष्ट विभाग के लिए सबसे बड़ा परिवर्तन क्या करेंगे।

आपकी टीम में से कौन उस पर काम करेगा?
परिवर्तन करने के लिए किन संसाधनों की आवश्यकता होगी।
इन संसाधनों का स्रोत।
समय सीमा और अन्य समयसीमा।
और सबसे महत्वपूर्ण बात- प्रत्येक विभाग को स्केल करना कब बंद करें!

2. सुधारें, बदलें नहीं

अधिक बिक्री लाने का सबसे अच्छा तरीका? जो पहले से बिक रहा है, उसके बेहतर संस्करण बेचें, है ना?

पहचानें कि आपके कौन से उत्पाद/सेवाएं सबसे अधिक बिक्री लाती हैं। फिर, उन उत्पादों पर निर्माण करें।

“बिल्ड” से मेरा तात्पर्य केवल गुणवत्ता सुधार से नहीं है। जाहिर है, आपको जिन सबसे बड़े बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए उनमें से एक गुणवत्ता है। खासकर जब आप स्केलिंग कर रहे हों, तो आप एक नए क्लाइंट-बेस के संपर्क में आएंगे। परिणामस्वरूप, आपकी तुलना आपके कई प्रतिस्पर्धियों से की जाएगी और उनका परीक्षण किया जाएगा। इसलिए, गुणवत्ता निश्चित रूप से आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए।

हालाँकि, “निर्माण” का अर्थ केवल गुणवत्ता से कहीं अधिक है। आपको अपनी मार्केटिंग, विज्ञापन, पैकेजिंग और उत्पाद/सेवा के हर दूसरे पहलू पर भी निर्माण करने की आवश्यकता है।

3. वरिष्ठ प्रबंधन के लिए अव्यवस्था को दूर करें

स्केलिंग अप व्यावहारिक रूप से किसी भी स्टार्टअप के लिए लेवल-2 है। एक स्टार्टअप के रूप में, मुझे यकीन है कि अब तक आपके कर्मचारी बहुत कम फैले हुए हैं, खासकर वरिष्ठ प्रबंधन।

स्केलिंग तब होती है जब आपको अपने कर्मचारियों को उनके “कौशल” के आधार पर लाभ उठाने की आवश्यकता होती है। आपके लिए काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के पास एक विशिष्ट कौशल-सेट और चीजें हैं जो वे सबसे अच्छे हैं। काम पर कई रास्ते प्रबंधित करने की कोशिश करने के बजाय उन्हें इसी पर ध्यान देना चाहिए।

दूसरे शब्दों में, किसी की विशेषता क्या है और उन्हें उस एक पहलू पर ध्यान केंद्रित करने दें।

इसके अतिरिक्त, यह इन व्यक्तियों के लिए उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय खाली कर देगा जिनमें वे अच्छे हैं जिसके परिणामस्वरूप आपके लिए और भी बेहतर विकास और उत्पादन होगा।

4. अपनी कमजोरियों पर आक्रामक रूप से ध्यान दें

अपनी ताकत के निर्माण से ज्यादा, आपकी कमजोरियां आपको कम करती हैं। आपका उत्पाद कितना भी अच्छा क्यों न हो, एक भी खराब उत्पाद/रिसाव आपके लिए घातक हो सकता है।

कमजोरी से, मेरा मतलब केवल खराब उत्पादों से नहीं है। यह आपके वित्तीय विभाग (बेहतर निवेश/सस्ती खरीदारी), कानूनी विभाग, मार्केटिंग (किराए पर बेहतर होर्डिंग शायद?) या कहीं और हो सकता है।

उन रास्तों को देखें जो आपके लिए कम से कम ग्राहक लाते हैं, या जिनके लिए आपको सबसे अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है। वे क्षेत्र हैं जिन पर आपको काम करने की जरूरत है।

यदि आप स्केलिंग करते समय इन्हें संबोधित नहीं करते हैं, तो वे ढेर हो जाते हैं। आखिरकार, आप अधिक गलतियाँ और त्रुटियाँ करेंगे और इसलिए यह सब एक बहुत बड़े राक्षस में संकलित हो जाएगा। इसलिए, स्केलिंग अप अपने ब्रांड को साफ करने का सबसे अच्छा समय है ताकि आप नए सिरे से शुरुआत कर सकें और नई गलतियां कर सकें (आप निश्चित रूप से करेंगे!)।

5. अपने “वास्तविक” उत्पाद/सेवा को पहचानें

इसे सबसे अंत में सूचीबद्ध किया जा रहा है क्योंकि यह हर प्रकार के व्यवसाय को प्रभावित नहीं करता है। हालांकि, जब यह करता है तो इसका स्थायी प्रभाव पड़ता है।

क्या आप जानते हैं कि मैकडॉनल्ड्स “खाद्य” व्यवसाय में नहीं है? वे एक रियल एस्टेट साम्राज्य हैं। वे बर्गर बेचने की तुलना में अपनी फ्रेंचाइजी को पट्टे पर देकर अधिक पैसा कमाते हैं!

इसी तरह, फेसबुक एक “सोशल नेटवर्क” नहीं है। यह एक डेटा कंपनी है। यह आपके डेटा को संग्रहीत करके (आप कौन से पृष्ठ पसंद करते हैं, आप कौन से लिंक क्लिक करते हैं) और फिर आपको आपकी पसंद के लिए प्रासंगिक विज्ञापन दिखा कर पैसे कमाते हैं।

उदा. एक सामान्य वेबसाइट के मालिक के लिए भी, वास्तविक व्यवसाय “सूचना” के बजाय “विज्ञापन” या “एसईओ सेवाएं” हो सकता है।

बिंदु होने के नाते, आप उस व्यवसाय में नहीं हो सकते हैं जो आप सोचते हैं कि आप हैं। पहचानें कि आप वास्तव में क्या बेच रहे हैं और वे उसे बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

6. बेहतर कर्मचारी/ग्राहक संबंधों पर काम करें

आपके कर्मचारी आपके पहले ग्राहक हैं। वे आपको बात फैलाने में मदद करते हैं और कभी-कभी प्रतिभा भी लाते हैं। इसी तरह, अपने ग्राहकों के साथ सही “व्यवहार” करके, आप उनसे अपने लिए काम करवा सकते हैं।

जहां तक आपके कर्मचारियों का सवाल है, आप उनसे प्रासंगिक मामलों के बारे में उनके विचार और राय पूछकर शुरू कर सकते हैं। इससे उन्हें लगता है कि वे मायने रखते हैं। कभी-कभी, आपको आश्चर्य होगा कि इनमें से कुछ विचार कितने क्रांतिकारी साबित हो सकते हैं!

इसी तरह, जब आपके ग्राहकों की बात आती है तो अतिरिक्त प्रयास करें। बिक्री के बाद अपने ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए फीडबैक फॉर्म, कॉल या अन्य मोड का उपयोग करें। आफ्टर-सेल सपोर्ट/फीडबैक सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है जिसकी अधिकांश स्टार्टअप्स में कमी होती है।

उनसे यह पूछना कि वे आपके उत्पाद/सेवाओं को कैसे पसंद/नापसंद करते हैं, उन्हें बताता है कि आप वास्तव में परवाह करते हैं। हर कोई पसंद करता है जब लोग परवाह करते हैं, है ना? जब भी ग्राहक आपके उत्पाद/सेवा के बारे में आगे चर्चा करता है, तो संभावना है कि वे दूसरों को आपकी सिफारिश करेंगे।

इसके अलावा, उनकी प्रतिक्रिया वास्तव में आपकी कंपनी को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकती है, इसलिए यह एक जीत है।

7. व्यस्त कार्य को स्वचालित करें

यह एक ऐसी चीज है जिसका हर स्केलअप को फायदा उठाना चाहिए। जब आप स्केल अप करने की कोशिश कर रहे हैं, तो बहुत सारे “व्यस्त कार्य” हैं जिन्हें आप संभवतः स्वचालित कर सकते हैं।

बिजीवर्क ऐसे काम को परिभाषित करता है जिसमें किसी विशेष प्रतिभा या शोध की आवश्यकता नहीं होती है। यह ई-मेल अभियान चलाने, क्लाइंट संपर्क डेटा अपडेट करने, सोशल मीडिया शेड्यूलिंग आदि के रूप में सरल हो सकता है।

यहां लक्ष्य उन कर्मियों को मुक्त करना है जिनका उपयोग कहीं और किया जा सकता है। निश्चित रूप से सॉफ्टवेयर और ऐप्स में नए निवेश होंगे। हालांकि, यह नई भर्तियों को काम पर रखने से काफी कम होगा।

इसके अलावा, आपको अब मुफ्त कर्मचारी मिल गए हैं और जब कहीं और इस्तेमाल किया जाता है तो उनका कौशल इन सॉफ्टवेयरों को मुफ्त बनाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.