What is Digital Marketing – डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

0
What is Digital Marketing
What is Digital Marketing

डिजिटल मार्केटिंग प्रक्रिया का व्यापक दृष्टिकोण/डिजिटल मार्केटिंग प्रक्रिया को पूरी तरह से जानना/डीएम प्रक्रिया की पूरी समझ प्राप्त करना:

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग को परिभाषित करना

डिजिटल मार्केटिंग शब्द का प्रयोग पहली बार 1990 में किया गया था। आज; डिजिटल मार्केटिंग कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट आदि जैसे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के माध्यम से उत्पादों या सेवाओं के विपणन के लिए सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र है। डिजिटल मार्केटिंग कई लोगों के साथ जुड़ने और बनाने के लिए वेबसाइटों, ईमेल, ऐप और सोशल नेटवर्क जैसी तकनीकों को लागू करता है। ग्राहकों के साथ एक रिश्ता। यह पारंपरिक मार्केटिंग फॉर्म से अलग है। इंटरनेट मार्केटिंग, ऑनलाइन मार्केटिंग, वेब मार्केटिंग सभी एक ही चीज़ हैं।

डिजिटल मार्केटिंग कैसे की जाती है?

आपके व्यवसाय के लिए डिजिटल मार्केटिंग को प्रभावी ढंग से संचालित करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

दृश्यता

इसका मतलब है खुद को वेब पर दिखाना, ताकि ग्राहक अपने स्थान पर बैठकर आपके बारे में जान सकें। फेसबुक, ट्विटर पर अकाउंट बनाने, लिंक इन करने और यू ट्यूब पर वीडियो अपलोड करने जैसे विभिन्न सोशल मीडिया टूल्स के माध्यम से इंटरनेट पर दृश्यता प्राप्त की जा सकती है। ब्लॉग और लेख पोस्ट करना और उन्हें विभिन्न निर्देशिकाओं में जमा करना, उच्च रैंकिंग वेबसाइटों पर बैनर विज्ञापन प्रदर्शित करना आदि।

लक्षित ट्रैफ़िक से जुड़ें

एक बार जब आपकी दृश्यता बढ़ जाती है, तो अगला कदम अपने संभावित ग्राहक से जुड़ना होता है जिसे ग्राहकों में बदला जा सकता है। इसके लिए पहले उन लोगों को अलग करें जो आपके उत्पादों या सेवाओं की तलाश कर रहे हैं और जो वास्तव में अभी आपके उत्पाद या सेवा की तलाश नहीं कर रहे हैं, लेकिन भविष्य में एक संभावित ग्राहक डेटाबेस बना सकते हैं। जो लोग आपकी तलाश कर रहे हैं वे PULL LEADS हैं जिन्हें परिवर्तित करना तुलनात्मक रूप से आसान है।

लोगों को जोड़ना

हमें लीड को व्यवसाय में बदलने के लिए वेबसाइट और सोशल मीडिया साइटों पर विभिन्न ऑनलाइन गतिविधियों के माध्यम से लगातार लोगों को संलग्न करना पड़ता है। आपकी वेबसाइट पर जितने अधिक लोग बने रहेंगे; रूपांतरण की संभावना अधिक है। ऑफ़र, खरीदारी पर छूट, एक खरीदें और एक वाक्यांश प्राप्त करें आदि लोगों को शामिल करने के लिए की जाने वाली गतिविधियां हैं।

नेतृत्व पीढ़ी

एक बार जब लोग आपकी साइट पर जुड़ जाते हैं, तो लीड जेनरेट हो जाती है। लीड सूक्ष्म या स्थूल हो सकते हैं। हो सकता है कि माइक्रो लीड ने आपके ब्रोशर को अपलोड कर दिया हो, ब्लॉग, लेख या न्यूज़लेटर की सदस्यता ले ली हो, आपकी साइट पर कुछ गतिविधि की हो, लेकिन वास्तव में अभी तक आपके उत्पाद या सेवा को खरीदने में दिलचस्पी नहीं है। मैक्रो लीड्स जैसे इनबाउंड कॉल, नि:शुल्क परीक्षण के लिए सदस्यता लेना या स्वयं आपके स्थान पर आने वाला व्यक्ति ऐसे लीड हैं जो आपके उत्पाद या सेवा में रुचि रखते हैं और उन्हें बिक्री में परिवर्तित किया जा सकता है। माइक्रो लीड्स को मैक्रो लीड्स के लिए पोषित किया जाता है और मैक्रो लीड्स को बिक्री के लिए पोषित किया जाता है।

प्रदर्शन का विश्लेषण

डीएम में यह सबसे अच्छी बात है कि आप वेब एनालिटिक्स के माध्यम से अपने उत्पाद या सेवा को ऑनलाइन बढ़ावा देने के लिए उपयोग किए जा रहे प्रत्येक उपकरण के कामकाज का मूल्यांकन कर सकते हैं। यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि कौन सा चैनल फलदायी है और दूसरों की तुलना में बेहतर परिणाम दे रहा है, ताकि आप अपना पैसा बुद्धिमानी से खर्च कर सकें और खर्च किए गए एक-एक पैसे का हिसाब रख सकें।

अंतिम ग्राहकों को बनाए रखना

डीएम का उद्देश्य न केवल नए ग्राहक प्राप्त करना है बल्कि पुराने ग्राहकों को बनाए रखना भी है ताकि वे फिर से खरीदने के लिए आएं और दूसरों को भी देखें। यह ईमेल मार्केटिंग, बिक्री के बाद की सेवाओं, फीडबैक फॉर्म या बेहतर सुझाव या सलाह आदि के माध्यम से किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.